Greater Noida: ग्रेटर नोएडा को सेफ सिटी बनाने की कवायद प्राधिकरण ने शुरू कर दी है। अपराधियों पर लगाम लगाने सहित अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण शहर में 356 स्थानों पर 2300 सीसीटीवी कैमरे लगवाएगा। ये कैमरे हाई रेज्युलेशन वाले होंगे, जिनसे न सिर्फ वाहनों के नंबर और रंग की पहचान की जा सकेगी, बल्कि उसमें बैठे लोगों की तस्वीर भी आसानी से ली जा सकेगी। सीसीटीवी कैमरे यह शहर सीमा और दूसरे जनपदों की सीमा पर लगाए जाएंगे।


सीएम योगी ने पिछले साल दिए थे निर्देश


बता दें कि दिसंबर 2023 में सीएम योगी ने गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरणों के कार्यों की समीक्षा करते हुए पुलिस के साथ मिलकर सेफ सिटी बनाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद नोएडा में अधिकतर स्थानों पर कैमरे लग चुके हैं। वहीं, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पुलिस के साथ मिलकर शहर को सुरक्षित बनाने के लिए 356 स्थानों को चिन्हित कर लिया है। इन जगहों पर 2300 उच्च गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए आचार संहिता खत्म होने के बाद टेंडर जारी किया जाएगा।

ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से भी जुड़ेंगे कैमरे


सेफ सिटी बनाने के लिए शिक्षण संस्थानों, जन प्रतिनिधियों, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों को जोड़ने की भी योजना प्राधिकरण ने तैयार की है। इसके साथ ही इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को भी ग्रेटर नोएडा में भी लागू किया जाएगा। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को सेफ सिटी सिस्टम से जोड़ा जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सीईओ रवि कुमार एनजी ने बताया कि सेफ सिटी के तहत शहर को सीसीटीवी कैमरों से लैस करने की योजना है। आचार संहिता खत्म होने के बार टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 356 स्थानों पर कैमरे लगवाने के लिए चिन्हित किया जा चुका है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version