Greater Noida: जेवर में बन रहे  नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने की उम्मीद दिखने लगी है। एयरपोर्ट पर 4 दिन तक चली कैलिब्रेशन प्रकिया को नागर विमानन महानिदेशालय ने हरी झंडी दे दी है। कैलिब्रेशन प्रकिया के दौरान एयरपोर्ट पर लगाए गए उपकरण और रनवे मानकों के अनुरूप पाए गए हैं। अब 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक रनवे ट्रायल को मंजूरी मिल गई है। इस दौरान अलग-अलग एयरलाइन्स के खाली विमान रनवे पर उतारे जाएंगे। 30 नवंबर को 3 तरीके के एयरक्राफ्ट और विमान उतारकर टेस्टिंग की जाएगी। इसके साथ ही विमानों में क्रू मेंबर और यात्रियों को लेकर भी लैंडिंग कराई जाएगी।

नागर विमानन महानिदेशालय ने दी मंजूरी
एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से बयान जारी कर बताया गया है कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के बीच किंग एयर 360ईआर ने 10 अक्टूबर को कैलिब्रेशन प्रक्रिया शुरू की, जो सोमवार को समाप्त हो गई। हवाई अड्डे पर विमान संचालन के लिए उच्चतम सुरक्षा मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के समर्थन से एएआई द्वारा कैलिब्रेशन किया गया था। एनआईएयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) और प्रिसीजन अप्रोच पाथ इंडीकेटर (पीएपीआई) का कैलिब्रेशन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। एएआई के बीच किंग एयर 360ईआर ने 10 अक्टूबर को कैलिब्रेशन प्रक्रिया शुरू की, जो 14 अक्टूबर को समाप्त हो गई।

एयरपोर्ट पर लगाए गए उपकरण और रनवे मानकों के अनुरूप पाए गए
डीजीसीए इंडिया के समर्थन से एएआई द्वारा किया गया कैलिब्रेशन परिचालन तत्परता की दिशा में हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। जो विमान संचालन के लिए उच्चतम सुरक्षा मानकों को सुनिश्चित करता है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि ILS एक रेडियो नेविगेशन सिस्टम है, जो विशेष रूप से कम दृश्यता की स्थिति में एप्रोच और लैंडिंग के दौरान पायलटों को सटीक मार्गदर्शन प्रदान करता है। परिचालन दक्षता बनाए रखने और हवाई अड्डे पर देरी को कम करने के लिए यह क्षमता महत्वपूर्ण है।

एयरपोर्ट संचालन की जल्द उम्मीद बढ़ी
इसके अतिरिक्त, PAPI रनवे के बगल में स्थित रोशनी की एक प्रणाली है, जिसे अंतिम दृष्टिकोण के दौरान पायलटों को उनके सही अवरोही कोण के बारे में दृश्य संकेत प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ILS और PAPI का सफल अंशांकन नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह अपने परिचालन लॉन्च की ओर बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 नवंबर, 2021 को जेवर हवाई अड्डे की आधारशिला रखी। इस साल के अंत में हवाई अड्डे के चालू होने की उम्मीद है। हवाई अड्डा रणनीतिक रूप से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 72 किलोमीटर, नोएडा से लगभग 52 किलोमीटर, आगरा से लगभग 130 किलोमीटर और दादरी में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स हब से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version